ट्रांसजेंडरऔर इंटरसेक्स व्यक्तियों के बीच अंतर समझें

हमारे विविध पहचानों को समझने और समर्थन करने के हमारे सफर में, ट्रांसजेंडर और इंटरसेक्स व्यक्तियों के अनुभवों के बीच का अंतर समझना महत्वपूर्ण है। ‘ट्रांसजेंडर’ और ‘इंटरसेक्स’ शब्द अक्सर गलत तरीक़े से उपयोग किए जाते हैं। ये शब्द किसी व्यक्ति की पहचान के अलग-अलग पहलुओं को संदर्भित करते हैं। आइए इस अंतर को समझें:

ट्रांसजेंडर व्यक्ति

ट्रांसजेंडर व्यक्ति वह होता है जिसकी लिंग पहचान (Gender Identity) जन्म के समय निर्धारित लिंग (Sex assigned at Birth) से भिन्न होती है। उनकी लैंगिक पहचान और अभिव्यक्ति (Gender Identity and Expression) उनके व्यक्तित्व का अत्यंत व्यक्तिगत और अभिन्न अंग है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति पुरुष के रूप में पैदा हुआ है लेकिन अपनी पहचान एक महिला के रूप में बताता है, तो उस व्यक्ति को ट्रांसजेंडर महिला कहा जाता है। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति महिला के रूप में पैदा हुआ है लेकिन अपनी पहचान पुरुष के रूप में बताता है, तो उस व्यक्ति को ट्रांसजेंडर पुरुष कहा जाता है।

ट्रांसजेंडर लोग अपनी शारीरिक बनावट को अपनी लिंग पहचान (Gender Identity) के साथ संरेखित करने के लिए हार्मोन थेरेपी और लिंग पुष्टिकरण सर्जरी (Gender Affirmation Surgeries) जैसे चिकित्सा हस्तक्षेप से गुजर भी सकते हैं और नहीं भी। प्रत्येक व्यक्ति की स्वायत्तता और उनके शरीर के संबंध में उनके द्वारा चयन किये गये विकल्पों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

इंटरसेक्स व्यक्ति

इंटरसेक्स व्यक्ति ऐसी शारीरिक या जैविक विशेषताओं के साथ पैदा होते हैं जो पुरुष या महिला की विशिष्ट परिभाषाओं में फिट नहीं होते हैं। ये विशेषताएँ जन्म से ही जननांगों, गुणसूत्रों या हार्मोन के स्तर में भिन्नता के कारण उत्पन्न होती हैं।

इंटरसेक्स व्यक्ति अपनी शारीरिक बनावट को सामाजिक मानदंडों के अनुरूप बनाने के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप का चयन कर भी सकते हैं और नहीं भी। प्रत्येक व्यक्ति की स्वायत्तता और उनके शरीर के संबंध में उनके द्वारा चयन किये गये विकल्पों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

ट्रांसजेंडर और इंटरसेक्स व्यक्तियों के बीच मुख्य अंतर

  • ‘ट्रांसजेंडर’ लिंग पहचान (Gender Identity) के बारे में है, जो स्वयं की एक गहरी व्यक्तिगत भावना है, जबकि ‘इंटरसेक्स’ शारीरिक या जैविक विशेषताओं (Anatomical and Biological Characteristics) के बारे में है।
  • ट्रांसजेंडर व्यक्ति अपनी लिंग पहचान (Gender Identity) और जन्म के समय निर्धारित लिंग (Sex Assigned at Birth) के बीच बेमेल अनुभव करते हैं। इसके विपरीत, इंटरसेक्स व्यक्तियों में स्वाभाविक रूप से होने वाली शारीरिक विविधताएँ होती हैं जो सामान्य पुरुष या महिला परिभाषाओं के अनुरूप नहीं होती हैं।
  • ट्रांसजेंडर व्यक्ति अक्सर अपनी लिंग पहचान (Gender Identity) को पुनः प्रमाणित करने के लिए हार्मोन थेरेपी या सर्जरी जैसे चिकित्सा उपचार करने का चयन करते हैं। इंटरसेक्स व्यक्ति चिकित्सा उपचार करने या नहीं करने का अपना निर्णय ले सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने शरीर के बारे में अपने खुद के निर्णयों को बनाने की आजादी होनी चाहिए।

सम्मान और समर्थन

ट्रांसजेंडर और इंटरसेक्स दोनों व्यक्ति सम्मान, समर्थन और समझ के पात्र हैं। प्रत्येक व्यक्ति की पहचान के लिए सही सर्वनाम और शब्दावली का उपयोग करना और उनके अधिकारों और उनके अधिकार और गरिमा के लिए आवाज़ उठाना आवश्यक है। समाज को समावेशी होने और सभी लिंग पहचानों और विविधताओं को स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए।